Applet in Java Programming in Hindi (जावा एप्पलेट (Applet) क्या है?)

Deepak Singh Rajawat
4 minute read
0

 

Applet in Java Programming in Hindi (जावा एप्पलेट (Applet) क्या है?)

एप्पलेट जावा का एक छोटा प्रोग्राम होता है, जो वेब ब्राउज़र में चलता है। इसे "javax.swing.JApplet" या "java.applet.Applet" क्लास को एक्सटेंड करके बनाया जाता है।


Applet in Java Programming in Hindi (जावा एप्पलेट (Applet) क्या है?)

एप्पलेट की विशेषताएँ :

  • ब्राउज़र में चलता है – जावा एप्लेट को ब्राउज़र में एम्बेड किया जा सकता है।
  • GUI आधारित प्रोग्राम – यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) पर आधारित होता है।
  • HTML के साथ उपयोग किया जाता है – इसे <applet> टैग का उपयोग करके HTML पेज में जोड़ा जाता है।
  • स्टैंडअलोन एप्लिकेशन नहीं होता – यह मुख्य रूप से वेब-आधारित होता है।
  • सुरक्षित (Secure) होता है – एप्पलेट कोड को "सैंडबॉक्स" में चलाया जाता है, जिससे यह सिस्टम फाइल्स तक डायरेक्ट एक्सेस नहीं कर सकता।

जावा एप्पलेट का एक सिंपल प्रोग्राम:


import java.applet.Applet;

import java.awt.Graphics;


public class MyApplet extends Applet {

    public void paint(Graphics g) {

        g.drawString("नमस्ते! यह एक जावा एप्पलेट है।", 50, 50);

    }

}


HTML फाइल में एप्पलेट जोड़ना:

ऊपर दिए गए एप्पलेट को HTML पेज में जोड़ने के लिए नीचे दिया गया कोड लिखें:


<html>

<body>

    <applet code="MyApplet.class" width="300" height="200">

    </applet>

</body>

</html>


एप्पलेट को कैसे रन करें?

कोड को कंपाइल करें:

sh

javac MyApplet.java


एप्पलेट व्यूअर का उपयोग करें:

sh

appletviewer MyApplet.java

वेब ब्राउज़र में देखने के लिए:


MyApplet.class को एक HTML फाइल में एम्बेड करें।

HTML फाइल को ब्राउज़र में खोलें।

एप्पलेट के महत्वपूर्ण मेथड्स

एप्पलेट प्रोग्राम में पाँच महत्वपूर्ण मेथड होते हैं:


मेथड विवरण

init() एप्पलेट की शुरुआती सेटिंग्स करता है।

start() एप्पलेट को स्टार्ट करता है।

paint(Graphics g) ग्राफिक्स को हैंडल करता है और स्क्रीन पर आउटपुट दिखाता है।

stop() जब यूजर एप्पलेट से बाहर जाता है तो इसे कॉल किया जाता है।

destroy() जब एप्पलेट को पूरी तरह से हटाया जाता है, तब इसे कॉल किया जाता है।

एप्पलेट में ग्राफिक्स का उपयोग:

आप एप्पलेट में रेखाएँ, आयत, वृत्त (Circle), पाठ (Text) आदि बना सकते हैं।


उदाहरण: रंगीन वृत्त और पाठ दिखाने वाला एप्पलेट


import java.applet.Applet;

import java.awt.*;


public class GraphicsApplet extends Applet {

    public void paint(Graphics g) {

        g.setColor(Color.RED);

        g.fillOval(50, 50, 100, 100);

        

        g.setColor(Color.BLUE);

        g.drawString("यह एक रंगीन एप्पलेट है!", 50, 180);

    }

}


Life cycle of Applet in Hindi: -


Applet एक जावा प्रोग्राम होता है जो कि वेब ब्राउज़र में run होता है। जब भी कोई applet create होता है तो वह 5 स्टेट्स से होकर गुजरता है।

Applet की लाइफ साइकिल में 5 स्टेट्स तथा 5 methods होते है।



Life cycle of Applet in Hindi



1.Initial state: - जब कोई नया applet create होता है तो वह init() मेथड के द्वारा activate होता है। अपनी life में applet केवल एक बार ही initialize होता है।


इसका syntax निम्न है:-

Public Void init()

{

//action

}


2.Running state: -जब start() मेथड को call किया जाता है तो running स्टेट शुरू होती है। यह applet की दूसरी स्टेट होती है।


इसका syntax निम्न है:-

Public void start()

{

//action

}



3.Idle state: -जब stop() मेथड को call किया जाता है तो Idle स्टेट शुरू होती है। यह applet की तीसरी स्टेट है। इस मेथड को बहुत बार call किया जा सकता है।


इसका syntax निम्न है:-

Public void stop()

{

//action

}


4. Dead state: -यह स्टेट तब शुरू होती है जब destroy() मेथड को call किया जाता है। इस स्टेट में मेमोरी से applet को हमेशा के लिए remove कर दिया जाता है। यह applet की चौथी स्टेट है। यह स्टेट केवल एक बार execute होती है।


इसका syntax निम्न है:-

Public void destroy()

{

//action

}


5.Display state: -जब हम paint() मेथड को call करते है तब यह स्टेट प्राप्त होती है। इस मेथड को कई बार call किया जा सकता है।



इसका syntax निम्न है:-

Public void paint()

{

//action

}


Applet की लाइफ साइकिल के लिए प्रोग्राम:-

import java.applet.Applet;

import java.awt.Graphics;


public class AppletLifeCycle extends Applet {

    

    // 1. init() method

    public void init() {

        System.out.println("Applet Initialized");

    }


    // 2. start() method

    public void start() {

        System.out.println("Applet Started");

    }


    // 3. paint() method (for drawing on applet)

    public void paint(Graphics g) {

        g.drawString("Applet Life Cycle Example", 20, 50);

        System.out.println("Painting Applet");

    }


    // 4. stop() method

    public void stop() {

        System.out.println("Applet Stopped");

    }


    // 5. destroy() method

    public void destroy() {

        System.out.println("Applet Destroyed");

    }

}


निष्कर्ष

जावा एप्पलेट्स का उपयोग मुख्य रूप से वेब एप्लिकेशन और ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) डिज़ाइन के लिए किया जाता था।

हालांकि, आधुनिक ब्राउज़र्स में Java Applets को सपोर्ट नहीं किया जाता और इसके स्थान पर JavaScript और HTML5 का उपयोग किया जाता है।

फिर भी, एप्पलेट्स पुरानी जावा तकनीकों को समझने और सीखने के लिए उपयोगी हैं।


Post a Comment

0Comments

cs17deepak95@gmail.com

Post a Comment (0)