Function of Operating System in Hindi ( ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य हिंदी में जाने।)

 ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य हिंदी में जाने (Function of Operating System in Hindi)

Operating System के दुवारा बहुत से कार्य किए जाते हैं। लेकिन Operating System का मुख्य कार्य User और Hardware के बीच System पर काम करने के लिए Interface देने के लिए किया जाता है।


Function of Operating System in Hindi ( ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य हिंदी में जाने।)


Operating System के बहुत सारे कार्य है इनमे से कुछ मुख्य कार्य निचे दिए गए हैं –


1. Resource Manager (संसाधन प्रबंधक के रूप में) :-

Operating System यूजर और Hardware के मध्य जितने भी Resources है या उसको चलाने के लिए जितने भी उपकरण है Computer System से जुड़े हुए है जैसे:- Keyboard, Mouse, Desktop, Printer, उन सभी को चलाने में Assistant (सहायक) का काम करता है।


2. Storage Management (स्टोरेज प्रबंधक) :-

Operating System यह सारी Storage का ध्यान रखता है की कोनसी File या Data को कितना Storage चाहिए और उसको Computer में कोनसे Storage पर Store करना है इन सब की Information हमें देता है जिससे हम हमारे Data को आसानी से Manage कर पाते है,जीतने भी तरीकों से फाइल को स्टोर किया और चलाया जाता है वह Operating System द्वारा ही किया जाता है।


3. Process Management (प्रोसेस प्रबंधन) :-

Operating System C.P.U पर होने वाले जितने भी Process या कार्य उन सब को Manage करता है की किस Process को चलाना है किस Process को रोकना है, जीतने भी कार्य C.P.U द्वारा System को करने के लिए दिये जाते हैं उन सभी में Operating System काफी मदद करता है।


4. Memory Management (मेमोरी प्रबंधन) :-

Operating System कम्प्युटर की Memory को भी Manage करने का काम करता है  जिससे की जिस भी कार्य को करने में Memory की जरूरत होती है यह उस कार्य को उतनी मेमोरी दे देता है, जिसे User को काम करने में सहायता मिलती है।


यह किसी भी कार्य में से Memory को इधर उधर भी कर सकता है, और कार्य के समाप्त होते ही यह Memory को दुबारा अपने स्थान पर पहूँचा देता है।


5. Extended Machine (एक्स्टेंडेड मशीन) :-

Operating System एक्स्टेंडेड Machine के रूप में भी काम करता है। यह हमें काफी सारी Files और Data को बहुत सारे लोगों से Share करने में भी मदद करता है।


यह हमें काफी सारी Language में Conversations (वार्तालाप) करने में भी उपयोगी होता है। यह हमें काफी सारे Software, Hardware को Use करने में भी मदद करता है।


यह भी पढ़े  :-

What is Operating System ? Operating System क्या है ? हिंदी में| Click करे


Conclusion :-

इस Post में हमने Operating System के मुख्य कार्य बताये है, यह Tutorials आपको पसंद आया हो तो Like करे अपने दोस्तों में Share करे, इस Post से सबंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे Comments में लिख सकते हैं।

Post a Comment

1 Comments

cs17deepak95@gmail.com

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)